Amla juice benefits
0 1 min 2 mths
0 0
Spread the love
Read Time:3 Minute, 32 Second

shortness of breath: सांस फूलने की बिमारी का मुख्य कारण श्वास नलिकाओं में संकोच है, जिससे वायु का प्रवाह कम हो जाता है और व्यक्ति को सांस लेने में मुश्किल होती है। यह एक संबंधित समस्या है जिसे विशेषज्ञों के साथ परामर्श के बिना उपचार करना संवेदनशील हो सकता है। फिर भी, कुछ घरेलू उपाय या नुस्खे सांस फूलने के लिए राहत प्रदान कर सकते हैं:

गर्म पानी इनहेलेशन: shortness of breath

एक बड़े बर्तन में गर्म पानी लें और अपना चेहरा उसके ऊपर धकेलें। ध्यान दें कि पानी बहुत ही गरम न होना चाहिए, क्योंकि यह आपके चेहरे को जला सकता है। इसके बाद, धीरे से सांस लें और पानी की धुंध से आती श्वास को सांस लें। यह सांस फूलने के कारण होने वाले जलन और खांसी को कम कर सकता है।

अदरक का चाय: shortness of breath

अदरक की चाय में अदरक के रस को गरम पानी में मिलाकर पिएं। अदरक के गुण श्वास नलिकाओं को संशोधित करने में मदद कर सकते हैं और सांस फूलने के लक्षणों को कम कर सकते हैं।

ध्यान और प्राणायाम: shortness of breath

ध्यान और प्राणायाम की अभ्यास करना श्वास को संभालने में मदद कर सकता है और सांस फूलने के लक्षणों को कम कर सकता है। ध्यान और प्राणायाम के तकनीकों का अभ्यास करें जैसे कि अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, और कपालभाति।

खानपान: shortness of breath

Summer health and skin care

सांस फूलने के लक्षणों को कम करने के लिए स्पाइसी और तली हुई चीजों का सेवन कम करें। गरम और तली हुई चीजें श्वास को बढ़ा सकती हैं। उचित आहार लें और सम्भोग को संयमित रखें।

स्टीमिंग: shortness of breath

एक बड़े बर्तन में पानी उबालें और उसमें कुछ बूँदें नीम या पुदीना तेल डालें। अब इस बर्तन के ऊपर एक तौलिया डालें और उसमें सांस लें। यह सांस फूलने के लक्षणों को कम कर सकता है और आपकी सांसों को शुद्ध कर सकता है।

अदरक और शहद का मिश्रण: shortness of breath

अदरक और शहद का मिश्रण बनाएं और इसे दिन में कुछ बार चाट लें। अदरक के औषधीय गुण सांस नलिकाओं को शुद्ध करने में मदद कर सकते हैं और सांस फूलने के लक्षणों को कम कर सकते हैं।

हल्का व्यायाम: shortness of breath

हल्का व्यायाम करना, जैसे कि चलना या सिर के आसपास गरम उठाना, श्वास नलिकाओं को खोलने और सांस फूलने के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।
कृपया ध्यान दें कि ये उपाय सांस फूलने की बिमारी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन यदि आपको इस समस्या का सामना है तो आपको डॉक्टर की सलाह और परामर्श के साथ ही इसे समाधान करना चाहिए।

Also Read: पुरूषों के लिए क्षमता बढ़ाने का प्राकृतिक तरीका how to increase sex power

About Post Author

Anjana Kashyap

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %