Rajiv gandhi Scholarship
0 1 min 4 weeks
0 0
Spread the love
Read Time:4 Minute, 25 Second

नूंह/सुरेन्द्र दुआ(selfie with daughter)

राज्य पुरस्कार विजेता और हरियाणा वोटर केयर अभियान की ब्रांड एंबेसडर सबीला जंग ने शुक्रवार को कहा कि प्रदेश में एकसाथ 10 लोकसभा सीटों पर मतदान शनिवार को होना है। इसीलिए मतदाता अपने सभी प्रकार के दैनिक कार्य छोडक़र सबसे पहले मतदान करें, यह उनका नैतिक कर्तव्य है। इस मामले में हरगिज कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए। राज्य चुनाव आयोग से लेकर सभी जिलों के निर्वाचन अधिकारी प्रदेश में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए कोशिशें करने में लगे हैं। उन्होंने कहा कि नूंह जिले में इस मुहिम को मेवात आरटीआई मंच जोर-जोर से गांवों और कस्बों में कार्य कर रही है। वहीं, मतदान को लोकतांत्रिक देश का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है लेकिन समाज के कुछ वर्गों को चुनाव प्रक्रिया में पर्याप्त प्रतिनिधित्व नहीं मिलता है। ऐसे ही एक वर्ग में अविवाहित लड़कियां भी शामिल हैं, जिनका मतदान प्रक्रिया में प्रतिशत बहुत कम है।

भीषण गर्मी में सभी कार्य छोडक़र पहला काम वोट डालने का काम करें selfie with daughter

अविवाहित लड़कियों को चुनाव में अपना प्रतिनिधि चुनने का मौका नहीं दिया जाता है। इस बार नूंह की अविवाहित लड़कियों के पहली बार मतदान करने से गुरुग्राम  लोकसभा चुनाव के गणित में बड़ा बदलाव होगा, सेल्फी विद डॉटर फाउंडेशन की ओर से यह प्रयास काफी समय से किया जा रहा था, जिसके लिए अब बड़ी संख्या में लड़कियों के अभिभावक भी सहमत हो गए हैं और चुनाव आयोग ने भी सुनील जागलान के सेल्फी विद डॉटर की तारीफ की है । सेल्फी विद डॉटर फाउंडेशन के संस्थापक सुनील जागलान इस प्रवृत्ति को जानकर हैरान रह गए और उन्होंने अविवाहित लड़कियों के मतदान प्रतिशत का आधारभूत सर्वेक्षण करने के लिए स्वयंसेवकों की एक टीम बनाई। जैसी कि उम्मीद थी मतदान प्रक्रिया में भाग न लेने वाली अविवाहित लड़कियों का मतदान प्रतिशत 25 प्रतिशत है। इसे ध्यान में रखते हुए, सुनील जागलान ने अविवाहित लड़कियों के मतदान के अधिकार के बारे में एक जागरूकता अभियान चलाया और सभी अविवाहित लड़कियों से मतदान करने और अपने माता-पिता के साथ  सेल्फी लेने और सेल्फी विद डॉटर डॉट ओआरजी वेबसाइट पर सेल्फी पोस्ट करने की अपील की। यह अभियान हरियाणा के विभिन्न शहरों जैसे हिसार, जींद , सोनीपत और रोहतक में शुरू किया गया है। पहली बार मतदान कर रही सुप्रिया , ब्रॉड एम्बेसडर अंजुम , सरिता ने कहा कि सेल्फी विद डॉटर अभियान से प्रभावित होकर हम भी पहली बार वोट डालने जा रही हूँ ।

Also read:drinking water is better for health

Also read:आपके पानी में बैक्टिरिया है तो इसे शुद्ध कैसे करें आइए जानते हैं पूरी प्रक्रिया how to purify water

Also read:Press Sewa Portal 2024: प्रेस सेवा पोर्टल पर पंजीकरण क्यों आवश्यक है

Also read:RNI ने किया नया पोर्टल लॉच, सभी समाचार पत्र प्रकाशकों को यहां रजिस्ट्रेशन करना है जरूरी वरना हो सकता है भारी नुकसान, जानिए पूरी प्रक्रिया press sewa portal registration online in Hindi

About Post Author

Anjana Kashyap

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %