Press Sewa Portal 2024
0 1 min 3 weeks
0 0
Spread the love
Read Time:6 Minute, 23 Second

press sewa portal registration online in Hindi प्रेस सेवा पोर्टल भारत सरकार द्वारा प्रेस और पत्रिकाओं की पंजीकरण प्रक्रिया को सरल और डिजिटल बनाने के लिए शुरू किया गया एक ऑनलाइन प्लेटफार्म है। इसे प्रेस और पत्रिकाओं के पंजीकरण अधिनियम, 2023 (PRP अधिनियम, 2023) के तहत विकसित किया गया है। इस पोर्टल का उद्देश्य पुराने और जटिल प्रक्रियाओं को हटाकर एक सहज और पारदर्शी प्रणाली प्रदान करना है।

पोर्टल की मुख्य विशेषताएं press sewa portal registration online in Hindi

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया: सभी पंजीकरण आवेदन, जैसे कि शीर्षक पंजीकरण, प्रतिलिपि संस्करण का पंजीकरण, पंजीकरण प्रमाणपत्र प्राप्त करना, स्वामित्व हस्तांतरण, वार्षिक विवरण प्रस्तुत करना आदि, ऑनलाइन माध्यम से किए जा सकते हैं।

डिजिटल भुगतान और ई-सिग्नेचर: press sewa portal registration online in Hindi

Also read:Press Sewa Portal 2024: प्रेस सेवा पोर्टल पर पंजीकरण क्यों आवश्यक है

पोर्टल में भारतकोष डिजिटल भुगतान प्रणाली का समावेश किया गया है और आधार-आधारित ई-सिग्नेचर का समर्थन करता है जिससे कागजरहित और सुरक्षित प्रक्रिया सुनिश्चित होती है।

वास्तविक समय में स्थिति की ट्रैकिंग: press sewa portal registration online in Hindi

आवेदन की स्थिति को वास्तविक समय में अपडेट किया जाता है और एसएमएस और ईमेल के माध्यम से आवेदकों को सूचित किया जाता है, जिससे पारदर्शिता और समय पर जानकारी सुनिश्चित होती है।

क्विक रिस्पांस (QR) कोड-आधारित डिजिटल प्रमाणपत्र: press sewa portal registration online in Hindi

पोर्टल में त्वरित डाउनलोड के लिए QR कोड-आधारित डिजिटल प्रमाणपत्र प्रदान किए जाते हैं।

सहज और पारदर्शी पंजीकरण प्रक्रिया: पोर्टल में एक इंटरैक्टिव चैटबॉट आधारित शिकायत समाधान प्रणाली भी है, जो उपयोगकर्ताओं को उनकी समस्याओं का त्वरित समाधान प्रदान करती है।

पंजीकरण की प्रक्रिया press sewa portal registration online in Hindi

साइन अप और प्रोफाइल निर्माण: प्रस्तावित पत्रिका के स्वामी को पोर्टल पर साइन अप करके अपना प्रोफाइल बनाना होता है। इसमें आवश्यक दस्तावेजों और विवरणों के साथ 5 शीर्षक विकल्प जमा करने होते हैं।

आवेदन की एकीकृत जमा: आवेदन प्रेस रजिस्ट्रार जनरल और जिले में निर्दिष्ट प्राधिकारी के पास एक साथ जमा होते हैं, जिससे अलग-अलग कार्यालयों में आवेदन जमा करने की आवश्यकता समाप्त होती है।

प्रिंटर और प्रकाशक की प्रोफाइल निर्माण: प्रिंटर और प्रकाशक दोनों को पोर्टल पर साइन अप करके अपनी प्रोफाइल बनानी होती है। इसके बाद, प्रकाशक प्रिंटर को नामांकित करते हैं और पंजीकरण आवेदन जमा करते हैं।

आवेदन सुधार: press sewa portal registration online in Hindi

आवेदन जमा करने के बाद, प्रकाशकों के पास 5 दिनों का समय होता है ताकि वे अपने आवेदन में मामूली सुधार कर सकें।

प्रमाण पत्र और शुल्क भुगतान: सफलतापूर्वक आवेदन अपलोड करने के बाद, पोर्टल एक अद्वितीय आवेदन संदर्भ संख्या (ARN) प्रदान करता है। सभी प्रकाशकों को भारतकोष डिजिटल भुगतान प्रणाली के माध्यम से 1000 रुपये का पंजीकरण शुल्क जमा करना होता है।

त्रुटियों का समाधान: यदि आवेदन में कोई त्रुटि पाई जाती है, तो प्रेस रजिस्ट्रार जनरल का कार्यालय एक अधिसूचना जारी करता है और प्रकाशकों को 30 दिनों के भीतर इसका समाधान करना होता है।

लाभ

प्रेस सेवा पोर्टल के कई फायदे हैं, जैसे: press sewa portal registration online in Hindi

कागजरहित प्रक्रिया: यह पोर्टल पूरी तरह से डिजिटल है, जिससे दस्तावेज़ जमा करने और प्रक्रिया को पूरा करने में समय और संसाधनों की बचत होती है।
पारदर्शिता और दक्षता: आवेदन की स्थिति को वास्तविक समय में ट्रैक किया जा सकता है, जिससे पारदर्शिता और प्रक्रिया की गति में वृद्धि होती है।
उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस: पोर्टल का इंटरफेस सरल और उपयोगकर्ता के अनुकूल है, जिससे आवेदन प्रक्रिया को समझना और पूरा करना आसान होता है।

निष्कर्ष press sewa portal registration online in Hindi
प्रेस सेवा पोर्टल प्रेस और पत्रिकाओं की पंजीकरण प्रक्रिया को आधुनिक बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इसके माध्यम से न केवल प्रक्रिया को सरल और पारदर्शी बनाया गया है, बल्कि डिजिटल इंडिया पहल के तहत एक महत्वपूर्ण योगदान भी दिया गया है। यह पोर्टल पब्लिशर्स के लिए एक बड़ा लाभ साबित होगा, जो उन्हें विभिन्न प्रक्रियाओं को शीघ्र और कुशलतापूर्वक पूरा करने में सहायता करेगा।

Apply Online Now

स्रोत:

विकस्पीडिया
प्रेस सूचना ब्यूरो

Happy
Happy
100 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %