Navratri festival
0 1 min 2 mths
0 0
Spread the love
Read Time:4 Minute, 3 Second

नूंह/सुरेन्द्र दुआ: (Navratri festival) जिला में चैत्रमासिय(वासंतिक) नवरात्र व नवसंवत्सर का मंगलवार से आगाज होने जा रहा है। जिला के मंदिरों में इसे लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। खासकर प्रसिद्व माता मनसा देवी मंदिर गहबर, माता गढजीत पथवारी मंदिर नूंह, प्राचीन देवी देवी मंदिर जटवाडा मोहल्ला तावडू व माता वैष्णो देवी मंदिर तावडू आदि मंदिरों को रंग भी रंगी लाईटों से सजाया गया है। मंदिर प्रबंधन ने कारसेवकों को डयूटियां सौंप दी हैं। पर्व की पूर्व संध्या पर लोगों ने जमकर खरीददारी की और जिला के बाजार ग्राहकों से गुलजार थे। बाजारों के साथ-साथ पटरी पर भी सजी दुकानों में नवरात्र पर सामग्री, नारियल आदि सहित पूजन सामग्री के अलावा फल-मिठाई आदि की दुकानों पर ग्राहकों ने जमकर खरीददारी की। लोगों की माने तो नवरात्र व रमजान के साथ-साथ मौसम के पारे के बावजूद जिला के बाजारों में तिल रखने की जगह नहीं थी। उन्होंने आगे बताया कि नव वर्ष चैत्र नवरात्रि एवं रामनवमी को 9 से 17 अपै्रल तक प्रतिदिन संकीर्तन, राम जन्मोत्सव, संकीर्तन का आयोजन होगा।इसी तरह, ईद के चांद दिखाई देने की आहाट का दौर शुरू हो जाने से इस्लाम के माननें वालों ने जमकर खरीददारी की जा रही है।
उधर दूसरी तरफ, जिला के मंदिरों मे नव वर्ष, चैत्र नवरात्र एवं रामनवमी पर्व आदि की तैयारियां पूर्ण हो गई हैं। खासकर जिला के ऐतिहासिक महत्व के झिर मंदिर, नल्हेश्वर मंदिर, माता मनसा देवी मंदिर गहबर, प्राचीन देवीभवन मंदिर जटवाडा मोहल्ला तावडू के अलावा जिला के सभी देवी मंदिरों में तैयारियां पूर्ण की गई है। मंदिरों को आलौकित रंग भी रंगी लाईटों से सजाया हुआ है। मंदिरों में भक्तों की देखभाल के लिए डयटियां लगाई गई है। अखिल भारतीय जनसेवक समाज पंजीकृत की जिला इकाई ने प्रशासन से नवरात्र, नवसंवत्सर, राम नवमी व ईद पर्व को लेकर चुनावी मौसम ने सुरक्षा व्यवस्था के जिला पुलिस कप्तान नरेन्द्र बिजारिणया से फरियाद की है। हांलाकि, जिला में पारम्परिक उत्सव मनाने की सांझी संस्कृति रही हैं, हिन्दु- मुस्लिम ऐसे उत्सवों को आपस में मिल बैठकर मनाकर साम्प्रदायिक सौहार्द की मिसाल कायम किये हुए हैं। लेकिन कई बार असामाजिक तत्व आपसी भाईचारें में खलल डालने की बिना सोचे कुछ कर बैठते हैं।

Read Also: रेनबो पब्लिक स्कूल के छात्रों ने किया स्कूल का नाम रोशन,  जीती साईकिल, स्मार्ट वॉच और अन्य गिफ्ट Rainbow Public School

Read Also: आयुष्मान कार्ड लिस्ट में नाम नहीं है अपना नाम कैसे दर्ज करवाएं How to register name in Ayushman card list

Read Also: राशन कार्ड कट गया है नया राशन कार्ड कैसे बनवाएं How to make BPL Ration Card

Read Also: दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी Rajneeti

Follow Us: Facebook  

Follow US Twitter

About Post Author

Anjana Kashyap

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %