Apki beti hamari beti
0 1 min 2 mths
0 0
Spread the love
Read Time:4 Minute, 34 Second

चंडीगढ़(Mahendragarh School bus accident) महेंद्रगढ़ में गुरुवार सुबह प्राइवेट स्कूल की तेज रफ्तार बस पलटने से हुए हादसे में 6 बच्चों की मौत हो गई, जबकि 22 बच्चे घायल हो गए। हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गहरा दुख जताया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने लापरवाह अधिकारियों व स्कूल संचालक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के आदेश जारी किए हैं।
मुख्यमंत्री ने सभी जिलों के डीसी व एसपी निर्देश दिए हैं कि सरकारी अवकाश के दिन अगर कोई प्राइवेट स्कूल संचालक कक्षाएं लगाता है या स्कूली बसों में कोई कमी मिलती है तो तुरंत सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए। भविष्य में अगर इस प्रकार की कोई दुर्घटना होती है तो उसकी जिम्मेदारी संबंधित जिले के डीसी व एसपी की होगी। गुरुवार को ईद की छुट्टी के दिन भी स्कूल में कक्षाएं लगना न केवल प्रशासनिक अधिकारियों की लापरवाही दिखा रहा है, बल्कि प्राइवेट स्कूल संचालकों की मनमानी की ओर भी इशारा कर रहा है। बताया जा रहा है कि दुर्घटना के समय बस का चालक शराब के नशे में था। जैसे ही दुर्घटना का समाचार फैला तो प्रधानमंत्री से लेकर गृहमंत्री तक ने ट्विटर के माध्यम गहरा दुख जताया।

सरकारी अवकाश के दिन कक्षा लगाने वाले स्कूल की मान्यता कर दी जाएगी निरस्त,

मामला प्रधानमंत्री तक पहुंचा तो मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने भी लापरवाह अधिकारियों व स्कूल संचालक के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। सभी जिलों के डीसी व एसपी को आदेश जारी किए गए कि अगर सरकारी अवकाश के दिन कोई प्राइवेट स्कूल संचालक कक्षाएं लगाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए। आदेश जारी किए गए हैं कि स्कूल बसों की फिटनेस की जांच की जाए। हादसे के बाद घायलों का हाल-चाल जानने के लिए शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा भी अस्पताल में पहुंचीं।

सभी एसपी को निर्देश- स्कूल बसों की फिटनेस जांची जाए

शिक्षा मंत्री ने कहा कि लापरवाह अधिकारियों व स्कूल संचालक के खिलाफ जो भी कानूनी व विभागीय कार्रवाई हो सकेगी, वह की जाएगी। सबसे बड़ी लापरवाही तो यह है कि अवकाश के दिन स्कूल कैसे खुल गया और लापरवाह चालक के हाथ में 50 जिंदगियां थमा दीं। इसमें ड्राइवर, प्रिंसिपल, स्कूल मालिक के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा

महेंद्रगढ़ के एसपी अर्श वर्मा का कहना है कि घटना सुबह करीब साढ़े 8 बजे की है। चालक के शराब के नशे में होने की सूचना है। हम उसका मेडिकल करवा रहे हैं। वह ज्यादा तेज गति से स्कूल बस चला रहा था जिस वजह से बस रोड से फिसलकर पेड़ से टकरा गई। एसपी के अनुसार डॉक्यूमेंट पूरे न होने के बारे में भी जांच की जाएगी। ईद की सरकारी छुट्टी होने पर स्कूल लगे होने पर एसपी ने कहा कि इस बारे में स्कूल अथॉरिटी से संपर्क नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि जांच के दौरान देखेंगे कि इस मामले में स्कूल की क्या जिम्मेदारी बनती है। उस हिसाब से कार्रवाई करेंगे।

Also read: गर्मियों में स्वास्थ्य और त्वचा की सही देखभाल के लिए उपयुक्त आहार का महत्व Summer health and skin care

About Post Author

Anjana Kashyap

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %