Apki beti hamari beti
0 1 min 3 weeks
0 0
Spread the love
Read Time:4 Minute, 41 Second

haryana ppp Update हरियाणा सरकार ने परिवार पहचान पत्र (PPP) को लेकर एक व्यापक सुधार अभियान शुरू किया है, जो 4 जून 2024 से चलेगा। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य PPP में उपस्थित खामियों को दूर करना और राज्य के नागरिकों को सटीक व अद्यतन जानकारी प्रदान करना है।

सुधार अभियान की पृष्ठभूमि haryana ppp Update

PPP का उद्देश्य हरियाणा के सभी परिवारों की एक यूनिक आईडी तैयार करना है, जिससे सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ सीधे पात्र लोगों तक पहुंचाया जा सके। हालाँकि, इसकी शुरुआत के बाद से कई तकनीकी और प्रशासनिक समस्याएँ सामने आईं, जिनके समाधान के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है।

अभियान का मुख्य उद्देश्य haryana ppp Update

haryana ppp login

परिवार पहचान पत्र प्राधिकरण के राज्य कार्डिनल सतीश खोला ने बताया कि राज्य के गांवों में 5 जून से और शहरों में 10 जून से विशेष शिविर लगाए जाएंगे।

अद्यतन जानकारी: PPP में गलत या अधूरी जानकारी को ठीक करना।
ड्रोन मैपिंग: गांवों की ड्रोन मैपिंग के जरिए जमीन के सही रिकॉर्ड तैयार करना और उन्हें PPP से जोड़ना।
सप्ताहिक समीक्षा: हर सप्ताह सोमवार को काम की समीक्षा की जाएगी और शुक्रवार को प्रगति रिपोर्ट निदेशक भू-अभिलेख, हरियाणा को भेजी जाएगी
अभियान की प्रक्रिया
तहसीलदारों और नायब तहसीलदारों की भूमिका: उन्हें अपने अधिकार क्षेत्र के नंबरदारों से दैनिक प्रगति रिपोर्ट एकत्र करनी होगी और इसे जिला कलेक्टर (डीसी) को सौंपना होगा। डीसी यह रिपोर्ट भू-अभिलेख निदेशक को साप्ताहिक आधार पर भेजेंगे

प्रोत्साहन: सही मैपिंग के लिए प्रति एकड़ 50 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

ऑनलाइ​ ब तहसीलदारों को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया गया है, ताकि वे इस काम को सही तरीके से पूरा कर सकें
नागरिकों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी
नवविवाहिताओं के लिए सुविधा: अब नवविवाहिताएं बिना विवाह प्रमाणपत्र के भी अपने नाम को अपने पति के साथ PPP में जोड़ सकती हैं।
अद्यतन प्रक्रिया: नागरिक अब अपनी फैमिली आईडी में आय, जाति और बैंक खाते की जान​ (Times Haryana)​र सकते हैं। अन्य बदलाव फिलहाल रोक दिए गए हैं।

भविष्य की योजना haryana ppp Update

haryana ppp Update

हरियाणा सरकार का लक्ष्य है कि इस अभि​ भी खामियों को दूर करके PPP को पूरी तरह से अद्यतन और सही बनाया जा सके। इस अभियान से उम्मीद है कि नागरिकों को सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ उठाने में आसानी होगी और प्रशासनिक प्रक्रियाओं में पारदर्शिता​ ​धार अभियान के तहत हरियाणा सरकार का उद्देश्य PPP को एक सटीक और विश्वसनीय दस्तावेज़ बनाना है, जो राज्य की सभी योजनाओं का एकमात्र आधार हो सके। इस अभियान की सफलता से राज्य में सामाजिक और आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा।
अधिक जानकारी और ताजा अपडेट्स के​ www.eujalanews.com पर जा सकते हैं।​

Also read: Haryana UG College Admission 2024 Online Form

Also read: सरकार की बड़ी नियम राशन कार्ड में फिर से E-KYC करना होगा वरना रद्द भी होना शुरू how to E-KYC Ration Card haryana

Also read: Bekaaboo web series story lyrics in hindi

Also read: घर से कैसे दूर करें कलह क्लेश, गृह शांति के उपाय जानिए How to remove discord from home

Also read: आपके पानी में बैक्टिरिया है तो इसे शुद्ध कैसे करें आइए जानते हैं पूरी प्रक्रिया how to purify water

Follow us: Youtube Facebook

About Post Author

Anjana Kashyap

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %