haryana ppp Update
0 1 min 2 mths
0 0
Spread the love
Read Time:21 Minute, 24 Second

Table of Contents

गुरुग्राम में जेजेपी प्रत्याशी राहुल फाजिलपुरिया समेत दो ने भरा नामांकन Haryana News Today

गुरुग्राम। गुरुग्राम संसदीय क्षेत्र के लिए जारी नामांकन प्रक्रिया के तीसरे दिन दो प्रत्याशी व एक कवरिंग कैंडिडेट ने अपना पर्चा दाखिल किया। साथ ही दो प्रत्याशी ने अपना दूसरा सेट जमा कराया। गुरुग्राम संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि बुधवार को जननायक जनता पार्टी के प्रत्याशी राहुल यादव पुत्र रामबीर व एसयूसीआई (कम्युनिस्ट) पार्टी के प्रत्याशी श्रवण कुमार ने अपना नामांकन भरा है। उन्होंने बताया कि बुधवार को जननायक जनता पार्टी की ओर से राहुल यादव पुत्र नरेश कुमार ने बतौर कवरिंग कैंडिडेट पर्चा भरा है। इसी क्रम में भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी राव इंद्रजीत सिंह व एसयूसीआई (कम्युनिस्ट) पार्टी के प्रत्याशी श्रवण कुमार ने नामांकन का अपना दूसरा सेट जमा कराया है। उन्होंने बताया कि छह मई तक सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक उम्मीदवारों के नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे, इस बीच 5 मई को रविवार का अवकाश रखा गया है। नामांकन पत्र की 7 मई को सुबह 11 बजे जांच होगी। 9 मई को दोपहर 3 बजे तक तक उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र वापस ले सकते हैं। इसके उपरांत 9 मई को ही दोपहर 3 बजे चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे। नामांकन लघु सचिवालय स्थित डीसी कोर्ट रूम में लिए जाएंगे।

पुलिस ने स्कूलों में जाकर की जांच, कुछ संदिग्ध सामान नहीं मिला

गुरुग्राम: दिल्ली व नोएडा (उत्तर-प्रदेश) पुलिस को दिल्ली व नोएडा के स्कूलों में बम होने की सूचना ईमेल पर मिली तो गुरुग्राम के कुछ स्कूल को बॉम्ब डिस्पोजल टीम तथा अन्य पुलिस टीमों द्वारा चेक किया गया है। वहां से पुलिस को कोई भी संदिग्ध वस्तु कही से भी बरामद नहीं हुई हैं।
गुरुग्राम पुलिस आम जन से अपील की कि सुरक्षा को लेकर बिल्कुल भी चिंता ना करें। दिल्ली तथा गुरुग्राम पुलिस प्राप्त हुई ईमेल की तह तक जाने के प्रयास कर रही है। अभी तक की जांच से में यही सामने आया है कि यह सब डराने के लिए किया गया था। गुरुग्राम पुलिस ने यह भी अनुरोध किया है कि दिल्ली व नोएडा के स्कूलों में बम होने की सूचना को आधार बनाकर यदि कोई भ्रामक व झूठी सूचना देता है या सोशल मीडिया पर या किसी अन्य माध्यम से शांति भंग करने की कोशिश वाली कोई ऐसी जानकारी/पोस्ट करता है तो गुरुग्राम पुलिस द्वारा उसके खिलाफ तत्परता से कानूनी कार्यवाही करेगी। पुलिस की सोशल मीडिया पर पैनी नजर है। इसलिए किसी भी प्रकार से कोई भी गलत, भ्रामक व निराधार पोस्ट/सूचना ना फैलाएं। यदि किसी के पास इस संबंध में कोई संदिग्ध सूचना/जानकारी हो तो तुरंत एसीपी क्राइम गुरुग्राम के मोबाइल नंबर-9999981812, डॉयल-112 पर कॉल करके या अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन पर सूचना दें। डीएलएफ स्थित डीपीएस स्कूल से अखिलेश त्रिवेदी के मुताबिक स्कूल में पूरी जांच-पड़ताल की गई। कहीं से कुछ नहीं मिला।

सी-विजिल की शिकायतों के निपटान के लिए स्थापित किया गया है कंट्रोल रूम: निशांत यादव Haryana News Today

गुरुग्राम: भारत निर्वाचन आयोग का सी-विजिल एप देश के सभी मतदाताओं को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन रोकने में सक्षम बनाता है। इसके लिए लघु सचिवालय परिसर में स्पेशल कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने बुधवार को बताया कि कंट्रोल रूम में 263 शिकायतें प्राप्त हुई थीं। मात्र 27 मिनट के औसतन समय में इनका निपटान कर दिया गया है।
डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि कोई नागरिक कहीं भी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन होता हुआ देखे तो उससे संबंधित फोटो, वीडियो, ऑडियो व अन्य साक्ष्य सी-विजिल एप पर अपलोड कर जिला प्रशासन को शिकायत भेज सकता है। एंड्रॉइड फोन यूजर गूगल प्ले स्टोर और एप्पल फोन यूजर एप स्टोर से इस सी-विजिल को डाउनलोड कर सकते हैं। उन्होंने जिला के नागरिकों से आह्वान किया कि वे लोकसभा आम चुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शी व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने में जिला प्रशासन का सहयोग करें। गुरुग्राम में सी-विजिल एप पर प्राप्त शिकायतों की सत्यता की परख कर उन पर कार्रवाई करने के लिए टीमें गठित की हुई हैं और सचिवालय परिसर में एक अलग से कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है।
जैसे ही गुरुग्राम जिला से संबधित सी-विजिल एप पर डाली जाती है तो कंट्रोल रूम से उस एरिया की एफएसटी टीम को फौरन शिकायत भेज दी जाती है। जिस पर तत्काल प्रभाव से कार्यवाही की जाती है। अभी तक जिला में सी-विजिल एप के माध्यम से प्राप्त हुई 263 शिकायतों का निपटारा किया जा चुका है। इस शिकायत के निवारण के लिए निर्वाचन आयोग ने सौ मिनट की अवधि निर्धारित की हुई है, जब कि जिला में शिकायतों के निवारण का औसत समय 27 मिनट का रहा है।

उम्मीदवारों के रोड शो में पशुओं व स्कूल वर्दी में बच्चों को शामिल करने पर पूर्ण रूप से रहेगा प्रतिबंध Haryana News Today

गुरुग्राम: गुरुग्राम संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव 2024 की नामांकन प्रक्रिया आरंभ होने के साथ ही चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों व राजनीतिक पार्टियों को चुनाव प्रचार के समय रोड शो, चुनाव रैलियों के लिए जनसाधारण को असुविधा न हो इसके लिए चुनाव आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की पालना करनी होगी। उन्होंने कहा कि एक बाइक पर एक से डेढ़ फीट के झंडे को साथ लेकर चलने की अनुमति होगी। रोड शो के समय जनसाधारण की सुरक्षा को ध्यान में रखा जाएगा और आधी सडक़ पर आवाजाही की अनुमति होगी। रोड शो में पशुओं व स्कूल वर्दी में बच्चों को शामिल करने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध होगा। रोड शो के दौरान पटाखे फोडऩे व हथियार लेकर चलने पर प्रतिबंध रहेगा। रिटर्निंग अधिकारी ने बताया कि चुनाव प्रचार के दौरान सार्वजनिक मंचों पर या वाहनों पर लगाए गए लाउडस्पीकरों के प्रयोग पर रात 10 से सुबह 6 बजे तक प्रतिबंध रहेगा। चुनावी उम्मीदवार प्रचार प्रसार से संबंधी अनुमति के लिए सुविधा पोर्टल का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं हेलीकॉप्टर अथवा एक ही गाड़ी की पूरे लोकसभा क्षेत्र में अनुमति के लिए उन्हें जिला रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय में संपर्क करना होगा। लोकसभा चुनाव 2024 में चुनाव प्रचार के लिए दोपहिया वाहनों का उपयोग यातायात नियमों के अनुसार ही करना होगा। सुरक्षा वाहन को छोडक़र 10 से ज्यादा वाहनों के काफिले के चलने की अनुमति नहीं होगी। सभी बड़े वाहनों के काफिलों में यदि कोई केंद्रीय मंत्री, राज्य का मंत्री या अन्य विशेष व्यक्ति शामिल है तो काफिलों को 10 वाहनों में तोड़ा जाएगा। दूसरे काफिले में कम से कम 100 मीटर का फासला करना होगा।

यूआईडीएआई नियमों के तहत नागरिकों को बेहतर सेवाएं उपलब्ध कराएं आधार ऑपरेटर: एडीसी हितेश मीणा Haryana News Today

गुरुग्राम। गुरुग्राम जिले में कार्यरत आधार ऑपरेटर अपना कार्य पूर्ण निष्ठा ईमानदारी के साथ करें। नागरिको का नया आधार कार्ड बनाने व नाम, पता व जन्मतिथि आदि में बदलाव के कार्य यूआईडीएआई द्वारा तय मापदंड व दिशा निर्देशों के तहत ही करना सुनिश्चित करें। यह दिशा-निर्देश एडीसी हितेश कुमार मीणा ने गुरुग्राम के हीपा में उपस्थित चार जिलों के आधार ऑपरेटर को दिए। आधार ऑपरेटर को प्रशिक्षित करने के लिए यह कार्यशाला यूआईडीएआई द्वारा आयोजित की गई थी।
कार्यशाला को संबोधित करते हुए एडीसी ने कहा कि आधार ऑपरेटर नागरिक के आधार में संशोधन अथवा नया आधार कार्ड बनाने के लिए संबंधित डॉक्यूमेंट की स्कैन कॉपी अपलोड कर रहे हैं। ऐसे में किसी भी डॉक्यूमेंट की गलत कॉपी अपलोड होने से नागरिक का आवेदन रद्द हो जाता है। इसके साथ ही यूआईडीएआई द्वारा आधार ऑपरेटर की आईडी भी कुछ समय के लिए ब्लॉक कर दी जाती है। उन्होंने कहा कि इस पूरी प्रक्रिया में नागरिक सेवाओं पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जोकि किसी भी रूप में स्वीकार्य नही है। उन्होंने कहा कि आज की यह कार्यशाला इस संदर्भ में आयोजित की गई है कि कैसे हम यूआईडीएआई के नियमों व दिशा निर्देशों की पालना करते हुए नागरिकों को बेहतर सेवा दे सकते हैं। एडीसी ने कहा कि सभी आधार ऑपरेटर उनके सेवा केंद्र पर आने वाले नागरिकों को 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट कराने के लिए भी प्रेरित करें। कार्यशाला को उपनिदेशक तरुण कटारिया, गौरव शर्मा व विवेक ने भी संबोधित किया।

गुडग़ांव लोकसभा में चुनावी खर्चे की निगरानी के लिए आयोग ने नियुक्त किए दो व्यय ऑब्जर्वर Haryana News Today

गुरुग्राम। चुनाव आयोग ने आगामी लोकसभा चुनावों के दौरान समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए गुडग़ांव लोकसभा संसदीय क्षेत्र के लिए आईआरएस अधिकारी दुर्गादत्त को गुरूग्राम, सोहना, नूंह, पुन्हाना व फिरोजपुर झिरका एवं सौरभ कुमार शर्मा को बादशाहपुर, पटौदी, रेवाड़ी व बावल विधानसभा का व्यय (एक्सपेंडिचर) ऑब्जर्वर नियुक्त किया है।
व्यय ऑब्जर्वर सिविल लाइन्स स्थित पीडब्ल्यूडी रेस्ट हॉउस में रहेंगे। राजनीतिक दल, उम्मीदवार व जनता बात करने अथवा शिकायत दर्ज करने के लिए व्यय ऑब्जर्वर दुर्गादत्त के मोबाइल नंबर-7303037217 व सौरभ कुमार शर्मा के मोबाइल नंबर-7303037226 पर संपर्क कर सकते हैं। ऑब्जर्वर से मिलने का समय पीडब्ल्यूडी रेस्ट हॉउस के कॉन्फ्रेंस हॉल में प्रात: 10 बजे से 11 बजे तक निर्धारित किया गया है।

हनुमान चालीसा के पाठ का आंकड़ा हुआ 6 लाख 21 हजार 886 Haryana News Today

गुरुग्राम। माता चिंतपूर्णी मंदिर के प्रांगण में बोधराज सीकरी की अगुवाई में हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन भक्तिभाव से किया गया। आयोजन में प्रधान सतीश वर्मा, भारत बंधु एवं मैनेजमेंट की पूरी महिला और पुरुष की टीम सेवा भाव से जुड़ी थी। जिसमें 100 से अधिक लोगों ने भाग लिया। मंदिर के पंडित ने मंत्र उच्चारण कर पूजा करवायी और पंडित भीमदत्त ने शंखनाद किया। बोध राज सीकरी के हाथों सेज्योत प्रज्वलित करवायी गई। गजेंद्र गोसाई ने मंगलाचरण से प्रारंभ कर हनुमान चालीसा पाठ का 21 बार पठन किया। हनुमान चालीसा के पाठ में करीब 100 भक्तों ने भाग लिया। सभी ने 21-21 बार पाठ किया। ज्योत्सना बजाज के ऑनलाइन हनुमान चालीसा के पाठ के आयोजन में 17 लोगों ने 11-11 बार पाठ किया। अब तक 275 स्थानों पर 44,769 साधकों द्वारा 621,866 हनुमान चालीसा पाठ हो चुके हैं। इस आयोजन में डॉक्टर अलका शर्मा, ज्योतिषाचार्य की गरिमायुक्त उपस्थिति रही जो निरंतर हनुमान चालीसा पाठ में आती है। पुरुष वर्ग में सुरेंद्र खुल्लर, प्रधान, केंद्रीय श्री सनातन धर्म सभा, राम लाल ग्रोवर, अश्वनी वर्मा सी.ए, धर्मेन्द्र बजाज, ओ.पी कालरा, रमेश कामरा, राजेन्द्र बजाज, युधिष्ठिर अलमादी, केसर ग्रोवर, द्वारका नाथ मक्कड़, किशोरी लाल डुडेजा, राधे श्याम, सुखदेव, नरेंद्र कथूरिया ने अपनी हाजिरी भरी। महिला वर्ग में ज्योत्सना बजाज, रचना बजाज, सिमरन बजाज, पुष्पा नासा, सीमा कपूर, अंजू पाहुजा उपस्थित रही। बोध राज सीकरी ने अपने वक्तव्य में शास्त्र के आधार पर मां चिंतपूर्णी के इतिहास का रहस्य बताया। बोध राज सीकरी ने बताया कि जब मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम वनवास से वापस आये तो भरत ने एक शोभा यात्रा का इंतजाम किया, जिसमें अयोध्या के सभी नागरिकों ने भाग लिया।

नगर निगम अतिरिक्त आयुक्त ने अधिकारियों व सफाई एजेंसियों को दिए सफाई के निर्देश Haryana News Today

गुरुग्राम। नगर निगम गुरुग्राम के अतिरिक्त आयुक्त डा. बलप्रीत सिंह ने कहा कि निगम क्षेत्र में सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने तथा इधर-उधर पड़े कचरे का नियमित उठान सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएं। सभी अधिकारी, कर्मचारी तथा एजेंसियों के प्रतिनिधि अपने-अपने क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करवाएं। यह निर्देश उन्होंने बुधवार को अपने कार्यालय में स्वच्छता से जुड़े अधिकारियों व एजेंसियों के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित बैठक में दिए।
उन्होंने कहा कि मुख्य सडक़ों पर इधर-उधर पड़े कचरे को उठाकर खत्तों तक भिजवाया जाए। साथ ही खत्तों से भी कूड़े को नियमित रूप से बंधवाड़ी पहुंचाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने खत्तों की चारदीवारी करवाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि खत्तों पर अव्यवस्थित ढंग से कूड़ा ना डाला जाए क्योंकि इससे नागरिकों को परेशानी होती है। खत्तों पर अव्यवस्थित रूप से कचरा डालने के कारण वह सडक़ तक आ जाता है। उन्होंने कहा कि सडक़ पर किसी भी सूरत में कचरा नहीं फैलना चाहिए। बैठक में उन्होंने कहा कि सभी एमआरएफ सैंटर चालू करवाए जाएं, ताकि कचरे का बोझ कम हो सके। एमआरएफ में कचरे को अलग-अलग किया जाए तथा कंपोस्ट आदि तैयार करके कचरे का निष्पादन सुनिश्चित किया जाए। अतिरिक्त निगमायुक्त ने कहा कि नगर निगम गुरुग्राम की सीमा में स्थित सभी बल्क वेस्ट जनरेटर मेरा कचरा-मेरी जिम्मेदारी की भावना के साथ अपने कचरे का निष्पादन स्वयं करें। ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 में भी बल्क वेस्ट जनेरटरों की यह जिम्मेदारी है कि वे अपने परिसर में स्वयं के स्तर पर ही कचरा निष्पादन करें। इसके तहत कचरे को अलग-अलग करके गीले कचरे से खाद या बायोगैस बनाएं। साथ ही सूखे व घरेलू हानिकारक कचरे को संबंधित रिसायकलर के माध्यम से निष्पादित करवाना सुनिश्चित करें। नियमों के तहत दी गई जिम्मेदारियों का पालन नहीं करने वालों पर 25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जा रहा है। बैठक में संयुक्त आयुक्त सुमन भांखड़, डा. नरेश कुमार, विजय यादव व प्रदीप कुमार, वरिष्ठ सफाई निरीक्षक देवेन्द्र बिश्नोई व हरीश मेहता सहित सफाई निरीक्षक, सलाहकार तथा एजेंसियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Also Read:युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बनाने के लिए जिला प्रशासन ने छह संस्थान से किया एमओयू Govt job in Haryana

Also Read:कांग्रेस ने बॉलीवुड अभिनेता राजबब्बर के नाम पर मुहर लगाने पर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हुई Bollywood actor Rajbabbar joins Congress party

Also Read:गर्मी के पारे के साथ-साथ बिजली-पानी का संकट electricity-water crisis in nuh haryana

Also Read:श्री शनि देव की आरती, उनकी प्रशंसा और कृपा का प्रतीक shani dev ki aarti

About Post Author

Anjana Kashyap

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %